how to maintain chain saw

हम सब जानते ही है के चैनसॉ का उपयोग ज्यादा तर वृक्षों की कटाई के लिए किया जाता  है।  ये एक पोर्टेबल आरा है जिसका आकार छोटा और कार्य करने की क्षमता अधिक होती है।  चैनसॉ ज्यादातर 2 स्ट्रोक (2 stroke engine) में बनाई जाती है और में आपको इसके रख-रखाव से जुडी कुछ जरूरी बाते बताना चाहता हु जो के हर उपयोगकर्ता के लिए काफी लाभदायक होगी।

  • सबसे पहले उपयोगकर्ता अवगत कराना चाहूंगा के चैनसॉ का उपयोग करते हुए सावधानी जरूर बरते, चैन गाइड को कपड़ो और शरीर से दूर रखे और गले में  मफलर बिलकुल न डाले।  
  • चैनसॉ को चैन लॉक करके ही  स्टार्ट करे 
  • फोटो में दिखाए गए लिवर को चैन बार की तरफ करने से चैन लॉक हो जाती है और इस्तेमाल के समय  हैंडल की तरफ करने से चैन अनलॉक हो जाती है।                                                                                                                    
  • यदि आपकी चैनसॉ 2 स्ट्रोक इंजन में है तो पेट्रोल में हमेशा 2-T आयल मिलाकर ही मशीन में डाले मशीन को कभी भी पेट्रोल में बिना 2-T आयल मिलाये स्टार्ट न करे ऐसा करने से मशीन का इंजन सीज हो जायेगा क्योकि 2 स्ट्रोक इंजन में लुब्रिकेशन के लिए इंजन आयल का उपयोग नहीं होता , इसकी लुब्रिकेशन पेट्रोल में मिलाये 2-T आयल से हे होती है। 
  • पेट्रोल में 2-T आयल मिलाने का अनुपात 40:1 एक लीटर पेट्रोल में 40मी.ली. 2-T आयल है। इससे ज्यादा अनुपात  न रखे न ही इससे कम, ज्यादा अनुपात मिलाने से इंजन ज्यादा धुआँ  और स्पार्क प्लग भी खराब हो जायेगा, तथा कम अनुपात करने से सही लुब्रिकेशन न मिलने से इंजन सीज भी हो सकता है।  
  • चैनसॉ को स्टार्ट करने से पहले थोड़ा हिला ले ऐसा करने से पेट्रोल थोड़ा ओवर होकर इंजन में चला जायेगा जिससे मशीन जल्दी स्टार्ट हो जाएगी और आपको ज्यादा रस्सी नहीं खींचनी पड़ेगी।  
  • चैन को बिना लुब्रिकेशन के न चलाये और न हे चैन की लुब्रिकेशन के लिए पुराने काले आयल का इस्तेमाल करे क्योकि सही लुब्रिकेशन न मिलने से चैन और गाइड बार दोनों  ही कट जाएगी।  
  • इस जगह उपयोग के भाड़ अच्छे से साफ़ कर दे इसमें लकड़ी का बुरादा भरने से ये सुराख़ बंद हो जायेगा , यहाँ से चैन और गाइड बार को लुब्रिकेशन के लिए आयल जाता है ये सुराख़ बंद हो जाने से आयल चैन और चैन बार तक नहीं पहुंच पायेगा जिससे चैन और चैन बार कट जाएगी।  
  • चैन को नियमित समय पर तेज़ कर ले बिना तेज़ की चैन से मशीन का उपयोग ज्यादा न करे।
  • चैन  को इस्तेमाल से पहले जाँच ले के चैन सही से सख्त है या ढीली है चैन को उतना हे सख्त करे जिससे चैन आसानी से घूम सके ज्यादा सख्त बिलकुल भी न करे। तथा ज्यादा ढीली चैन होंने पर मशीन का उपयोग न  करे क्योकि चैन गाइड बार से उतर सकती है और मशीन में कही फस सकती है या कुछ तोड़फोड़ भी कर सकती है  इसलिए चैन को उपयोग से पहले जांचना जरूरी है।  
  •  एयर फ़िल्टर को समय-२ पर साफ़ करते रहे क्योकि इसमें भी लकड़ी का बुरादा फस जाता है जिससे इंजन  को ऑक्सीजन पहुंचने में दिक्कत होती है और मशीन सही से कार्य नहीं करती।      

कमेंट करके जरूर बताये आपको  कैसे लगी , अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो मित्रो और सहयोगियों से जरूर शेयर करे।                   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *