हिमाचल में गाय की खाद का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में एक आम बात है। इस प्रकार का उर्वरक अन्य प्रकारों की तुलना में नाइट्रोजन में उतना समृद्ध नहीं होता है, हालांकि ताजा होने पर इसमें अमोनिया का उच्च स्तर होता है जो कि ताजा होने पर पौधों को जला सकता है। दूसरी ओर, गोबर की खाद से बगीचे को कई लाभ मिल सकते हैं।

गोबर की खाद के घटक

गाय का गोबर / पशु खाद मूल रूप से पचने वाली घास और अनाज से बनता है। गाय के गोबर में कार्बनिक पदार्थों की उच्च सांद्रता होती है जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें लगभग 3 प्रतिशत नाइट्रोजन, 2 प्रतिशत फास्फोरस और 1 प्रतिशत पोटेशियम (3-2-1 एनपीके) होता है। इसके अतिरिक्त, गाय के गोबर में अमोनिया और संभवतः खतरनाक रोगजनकों के उच्च स्तर होते हैं। नतीजतन, आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि इसे खाद के रूप में उपयोग करने से पहले खाद बनाया जाए। इसके अलावा, गाय की खाद में अमोनिया और संभावित खतरनाक रोगजनकों के उच्च स्तर होते हैं। इस कारण से, आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि इसे गाय की खाद के रूप में उपयोग करने से पहले वृद्ध या खाद बनाया जाए।

गाय के गोबर की खाद के लाभ

गाय के गोबर की खाद के कई फायदे हैं। ई। कोलाई जैसे हानिकारक अमोनिया गैस और रोगजनकों को खत्म करने के अलावा, खाद युक्त गाय की खाद खरपतवार के बीजों को हटाती है और किसान की मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की उदार मात्रा को जोड़ती है। कम्पोस्ट की गई गाय की खाद में लाभकारी बैक्टीरिया भी होते हैं, जो पोषक तत्वों को आसानी से सुलभ रूपों में परिवर्तित कर देते हैं, इसलिए उन्हें कोमल पौधों की जड़ों को जलाए बिना धीरे-धीरे छोड़ा जा सकता है। गोबर की खाद से एक तिहाई कम ग्रीनहाउस गैसों का उत्पादन होता है, जो इसे पर्यावरण के अनुकूल बनाता है।

नाइट्रोजन एक महत्वपूर्ण तत्व है जिसे सेब के पेड़ों की आवश्यकता होती है। यह पेड़ों को बढ़ने में मदद करता है और मजबूत पत्ते सुनिश्चित करता है। दुनिया के सबसे पुराने उर्वरकों में से, अभी भी सेब के पेड़ों को नाइट्रोजन प्रदान करने के लिए खाद का उपयोग किया जाता है।



कमेंट करके जरूर बताये आपको ये जानकारी कैसी लगी तथा अपने मित्रो और सहयोगियों से शेयर करे

धन्यवाद्

14 Comments

  1. I think this is one of the most significant information for me.
    And i’m satisfied studying your article. However wanna remark on some general things, The web site taste is ideal,
    the articles is in point of fact excellent : D. Just right task,
    cheers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *